Breaking News
Home / राजनीती / भारत पहुँच रहे है अफगानिस्तान के सेना प्रमुख, तालिबान के खिलाफ भारत बड़ी कार्यवाही करने के मूड

भारत पहुँच रहे है अफगानिस्तान के सेना प्रमुख, तालिबान के खिलाफ भारत बड़ी कार्यवाही करने के मूड

पिछले कुछ दिनों से अफगानिस्तान में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से वापस लौटने के बाद तालिबान ने अपना सिर फिर से उठा लिया है। वह अफगानिस्तान की चुनी हुई सरकार को सत्ता से हटाकर पूरे अफगानिस्तान पर अपना नियं त्रण करना चाहता था। अफगानिस्तान सेना और तालिबान के बीच दो दो हाथ हो रहा है। इस बीच खबर है कि अफगानिस्तान के सेना प्रमुख भारत आ रहे है। इस समय उनके दौरे की ख़बर आने के बाद से कई तरह के कयास लगाया जा रहा है।

भारत आ रहे अफगानिस्तान सेना प्रमुख

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान के सेना प्रमुख जनरल वली मोहम्मद अहमदजई 27 जुलाई से तीन दिन के भारत दौरे पर आने की बात कही जा रही है। यहां वह अपने समकक्ष जनरल एमएम नरवने (MM Narwane) और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Dhoval) समेत शीर्ष भारतीय सैन्य अधिकारियों के साथ व्यापक बातचीत करेंगे। कहा जा रहा है कि उनका मकसद रक्षा सहयोग को मजबूत करना होगा।

अफगानिस्तान को भारत से मदद की उम्मीद

अफगानिस्तान में दिन पर दिन हालात खराब हो रहे है। ऐसे में अफगानिस्तान भारत से मदद की मांग कर सकता है। यह मदद किसी भी रूप में हो सकती है। जैसे सेना के लिए असला उपलब्ध कराना। सैन्य मदद आदि। अफगानिस्तान पहले भी अपनी वायुसेना की क्षमता बढ़ाने के लिए भारत की मदद मांग चुका है। हालाँकि अफगान सरकार ने अभी तक भारत से ऐसी कोई मदद नहीं मांगी है। लेकिन भारत में अफगानिस्तान के दूत फरीद मामुंडजे ने इस ओर इशारा किया था।

पाकिस्तान तालिबान की कर रहा मदद

ख़बर है कि पाकिस्तान (Pakistan) की सेना गुपचुप रूप से अफगानिस्तान में तालिबान की मदद कर रही है। अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने इस पर पाकिस्तान को उसकी औकात दिखाते हुए एक ट्वीट किया। इस ट्वीट को देखकर पाकिस्तान का सिर शर्म से नीचे झुक गया।

Check Also

इस बार मुहर्रम पर नहीं निकलेगा ताजिया और जुलूस

हमारे देश में कई ऐसे त्योहार है जो हर साल बड़े धूम धाम से मनाये …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *